सर्दियों में मिर्ची खाना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे

By Harsha Singh
2023-11-30,11:19 IST

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में मिर्च खाने की सलाह दी जाती है। रोजाना 1 मिर्च खाने से इंसान की इम्यूनिटी बूस्ट होती है, चेहरे पर निखार आता है, मूड रिफ्रेश रहता है और ब्लड सर्क्युलेशन ठीक रहता है। मगर क्या आप जानते हैं कि मिर्च का ज्यादा सेवन करने से आप बहुत बीमार पड़ सकते हैं?

मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे तत्व भी होते हैं। आइए अब मिर्च ज्यादा खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं।

पेट में जलन और दस्त की समस्या

अगर आप सर्दियों में ज्यादा मात्रा के अंदर हरी मिर्च खाते हैं, तो आपके पेट में जलन और दस्त जैसी समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में आपको रोजाना कम मात्रा में ही मिर्च का सेवन करना चाहिए।

स्किन इर्रिटेशन

बता दें कि मिर्च को काटते या खाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उन हाथों से शरीर का कोई अन्य हिस्सा बिल्कुल न छुएं। इससे आपकी स्किन में जलन की समस्या हो सकती है। रसोई में मिर्च का इस्तेमाल करते समय अपनी आंखों को बिल्कुल न छुएं।

अल्सर

मिर्च का ज्यादा सेवन करने से अल्सर की समस्या हो सकती है। मसालेदार भोजन पेट में एसिड और जलन पैदा करता है। इसी वजह से मुंह और पेट में अल्सर हो जाते हैं।

ये लोग न खाएं

बता दें कि डायबिटीज और बवासीर के रोगियों को मिर्च से परहेज करना चाहिए। मिर्च के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल सामान्य से कम हो जाता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को मिर्च नहीं खानी चाहिए। इसके अलावा, बवासीर से पीड़ित मरीजों को भी मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।

सर्दियों में मिर्च का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com