अधिक तनाव भी वजन बढ़ने का है प्रमुख कारण

तनाव के कारण व्‍यक्ति की दिनचर्या प्रभावित होती है, जो वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है, अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaUpdated at: Dec 10, 2013 17:41 IST
अधिक तनाव भी वजन बढ़ने का है प्रमुख कारण

Onlymyhealth Dabur Vedic Tea

वजन बढाने के कई तरीके हैं लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा तनाव होने से भी वजन बढता है। जी हां यह सत्य है तनाव की वजह से आदमी ज्यादा कैलोरी और वसा वाले खाद्य पदार्थ खा लेता है जिसके बारे में उसे पता नहीं होता है।

Is Stress Increases the weightअक्सर तनाव में आदमी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए खाना खाता है। तनाव के वक्त आदमी को भूख नहीं होती है फिर भी वह खाना खा लेता है जिससे वजन बढता है। इसलिए तनाव भी वजन बढने का प्रमुख कारण होता है।

तनाव वजन कैसे बढाता है

  • आदमी के पास काम की अधिकता की वजह से तनाव होता है जिसके कारण खाने की क्वालिटी पर ध्यान नहीं जाता है। अक्‍सर खाने में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है जिसे खाने से मोटापा बढता है।
  • बहुत अधिक तनाव से कार्टिसोल हार्मोन का निर्माण होता है जिसे तनाव हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको लगता है कि स्वस्थ आहार के द्वारा आपका शरीर तंदरुस्त रहेगा तो यह गलत है। क्योंकि तनाव की वजह से कार्टिसोल हार्मोन होता है जो कि मेटाबॉलिज्म को सुस्त कर देता है जिसकी वजह से खाना अच्छे से पच नहीं पाता है और वजन बढता है।
  • जब शरीर में तनाव होता है तब ब्लड शुगर का स्तर बहुत तेजी के साथ ऊपर-नीचे होता है। जिसकी वजह से थकान, दिमाग कमजोर होना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
  • तनाव की वजह से शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर बढता है। कोलेस्ट्राल बढने से शरीर का वजन बढता है।
  • तनाव की वजह से शरीर में वसा की मात्रा बढती है। वसा बढने से वजन बढता है।
  • तनाव में आदमी अक्सर भावना में बहकर खाना खा लेता है जिसमें ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा होता है। तनाव में अक्सर आदमी चॉकलेट और ज्यादा शुगर वाली चीजें खा लेता है जिससे वजन बढता है।
  • तनाव का असर सबसे ज्यादा आदमी की दिनचर्या पर पडता है। तनाव की वजह से आदमी की दिनचर्या बिगड जाती है जिसकी वजह से पाचन क्रिया पर असर होता है जो मोटापा बढने का प्रमुख कारण है।
  • तनाव की वजह से आदमी काम ज्यादा करता है और नींद कम आती है। तनाव के कारण नींद कम आने की वजह से भी वजन बढता है।
  • तनाव में आदमी जंक और फास्ट फूड खाता है जो कि वजन बढने का प्रमुख कारण होता है।



अक्सर अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आदमी तनाव में रहता है और खाने की गुणवत्ता के बिना ही वह उसे खा लेता है और अक्सर खराब क्‍वालिटी और तला हुआ खाना खाने से वजन बढता है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए हर रोज योगा और व्यायाम करना चाहिए।

 

 

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer